Whatsapp Payment कैसे करें जानिए? Chatting करने के साथ करें payment भी!

Whatsapp payment – एक नया Feature है, Whatsapp का जिसके जरिए हम आसानी से Money transfer कर सकते है। अभी पूरी दुनिया डिजिटल की और अपना कदम बढ़ा रही है। Whatsapp को इस्तेमाल करने वाले आज की तारीख में तकरीबन 5 Billion से अधिक लोग है। इसलिए Whatsapp अपने यूजर्स को बरकरार रखने के लिए हमेशा कोई नया फीचर (Feature) launch करता ही रहता है। ऐसे में इस फीचर (Feature) के चलते आप Chatting, videos, Photosफोटो, आदि के साथ-साथ पैसे भी भेज सकते हो।

Whatsapp से आप अब payment ट्रांसक्शन्स भी कर सकते। 

जिसमे आपको अपने whatsapp settings में ही एक विकल्प मिलेगा payment का बहुत ही जल्द। और फिर वह से आप अपने कांटेक्ट में या फिर बैंक तो बैंक ट्रांसफर कर पाएंगे आसानी से। आज कल तो सभी के मोबाइल नंबर bank account से connect रहते ही है तो बस मोबाइल नंबर द्वारा कनेक्ट हो जाएगा अकाउंट और फिर आप अपने कांटेक्ट से ही payment कर पाएंगे। 

यह सवाल दूनिया भर के लोगों का है कि यह Whatsapp Pay है क्या?

Amazon pay,जैसा कि आप जानते ही होंगे कि दुनियां भर में  Users को संख्या कितनी तेज़ी से बढ़ रही है। लोग Google pay, phone pay, paytm जैसे आदि ऐप्स का इस्तेमाल करते है Online Transaction के लिए। वैसे ही whatsapp में भी यह सुविधा दी जाएगी जिसमे से आप पैसे Recieve भी कर सकते है और payment भी। यह सबसे पहले यूजर्स के लिए उपलब्ध की गई थी सुविधा और अब हर यूजर्स के लिए। क्योंकि, इसमें UPI  के  माध्यम से पैसे की लेन-देन होगी तो आपको इस्केलिए किसी कार्ड यां Digital wallet की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

अब यह सवाल उठता होगा, कि यह UPI है क्या?

How to get UPI PAYMENT in WhatsApp!

UPI का मतलब Unified Payment Interface होता है। जब आप अपने Whatsapp pay से किसी दूसरे व्यक्ति को payment करेंगे तब एक PIN डालना होता है उसे ही UPI कहते है। इस फीचर (Feature) की मदद से आप कभी भी कहीं से भी किसी भी बैंक से पैसों की लेन-देन कर सकते हो। परन्तु आप पैसे Recieve करोगे तो इसमें आपको अपनी बैंक की Details देने की जरूरत नहीं है। बस Payment  की बैंक डिटेल्स होनी चाहिए। यह इस दुनिया का सबसे ज़्यादा सुरक्षित Payment system में से एक है।

कुछ ज़रूरी बातों पर आपका गौर करना है ज़रूरी – Whatsapp Payment करने से पहले।

  • पैसों का लेन-देन करने से पहले दोनों के फोन में whatsapp update होना जरूरी है। साथ ही Whatsapp पर payment option होना भी ज़रूरी है।
  • दोनों अकाउंट पर लिंक होनी ज़रूरी है, तो ही होगा Transaction।

बिना आपकी मर्ज़ी से अब whatsapp group में add नहीं हो सकते? जानिए क्या settings करे?

READ  Instagram पर photo अपलोड कैसे करें Desktop या laptop से?

Whatsapp Payment करें कैसे?

  1. सबसे पहले अपना Whatsapp update करें।
  2. Update करने के बाद उसे Open करें फिर आपको Right side ऊपर की तरफ तीन बिंदु नज़र आएंगे उसे टैप करें।
  3. उसमें से Settings के विकल्प को चुनें।
  4. Simply payment का विकल्प नज़र आएगा उस पर टैप करें। अब Verification के लिए आपका फोन का नंबर माँगा जायेगा वो दें  दीजिए।
  5. अब आपका जीस बैंक में भी खाता है उस बैंक का नाम select करें।
  6. जो भी आपके फोन नंबर से अकाउंट्स लिंक है, उसकी detail आएगी।
  7. अब आपके सामने बैंक अकाउंट लिंक का एक page आया होगा मतलब process खत्म हो गई है। आपको अब जीस भी Whatsapp user को पैसे भेजने हो आप अब भेज सकते है।