Spam ईमेल से बचने के लिए आपनाएं यह तरीके।

0
37

इंटरनेट में प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में मेल भेजे जाते है। परन्तु, यह ज़रूरी नहीं कि हर मेल काम संबंधित ही हो। अधिकतर मेल तो स्पैम होते है। 

अब सवाल यह उठता है, की स्पैम ईमेल होता क्या है?

कोई व्यक्ति किसी को भी एक ही विषय पर बार-बार मैसेज करें उसे स्पैमिंग कहा जाता है। परन्तु, स्पैमिंग मेल यूजर्स के डेटा को चुरा ने के लिए बेजे जाते है, खास कर व्हाट्सएप ओर फेसबुक पर। कई बार स्पैम मेल के जरिए आपके बैंक के खाते में से पैसे भी चोरी हो सकते है। साथ ही आपसे संबंधित सारी जानकारी का कई बार गलत तरह से भी इस्तेमाल हो सकता है। क्या आप भी स्पैम ईमेल से परेशान है? क्या आपको उन स्पैम ईमेल से छुटकारा पाना है? तो यह लेख अवश्य पढ़े।

आइए जानते है, स्पैम मेल से छुटकारा पाने के तरीके।

  1. जब आपके इनबॉक्स में स्पैम मेल आता है,  तो उसे हटाएं नहीं। इसे चुनें, और अपने मेल क्लाइंट को बताएं कि यह विशेष संदेश स्पैम है। आप यह कैसे करते है। यह आपके ग्राहक पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप जीमेल की वेबसाइट का उपयोग कर रहे है, तो टूलबार में रिपोर्ट स्पैम बटन पर क्लिक करें (स्टॉप साइन के अंदर एक बिंदु जैसा आइकन दिखाएं गा)। दिन में एक बार, अपने स्पैम फ़ोल्डर के माध्यम से उन संदेशों की तलाश करें जो वहां नहीं है। जब आप एक खोज करते है, तो उसे चुनें और ग्राहक को बताएं कि उनसे गलती हुई है। यह तब ही करें, जब आप उस व्यक्ति को जानते हो। 
  2. कभी भी स्पैम मेल का जवाब ना दे। यदि, आप को मेल खोलने से पहले अंदाज़ आता है तो स्पैम मेल ना खोले। या फिर कोई लिंक या फोल्डर ना खोले इससे आपके फ़ोन का डेटा उनके पास जा सकता है।
  3. जितने अधिक लोगों के पास आपका ईमेल  होगा, उतनी अधिक संभावना है स्पैम मेल आपके फ़ोन में आने की। जब तक ज़रूरी ना हो तब तक अपना ईमेल Address वेब में न डाले। 
  4. यदि आपको ऐसे ही डालना है, तो एक अलग पते का उपयोग करें। जब आप अपने वास्तविक को साझा करने में सहज नहीं हों तो डिस्पोजेबल ईमेल पतो का उपयोग करें। 
  5. अपना ईमेल आईडी बदल दे। यह बहुत ही कठोर विकल्प है, लेकिन यदि आपने पहले में स्पैम का जवाब दिया है या आपने अपना पता छिपाया नहीं है। इसलिए स्पैम से भरा हुआ है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। बेशक आपको बदलाव के बारे में अपने संपर्कों को सूचित करना होगा। शायद आपको कुछ महीनों के लिए दोनों पते रखने होंगे। लेकिन एक बार जब आप पुराने पते से छुटकारा पा लेंगे। तब आपके फ़ोन से  स्पैम मेल की संख्या घट जाएगी।

अन्य चीज़े भी आप कर सकते है।

    1. आप स्पैम मेल को रिपोर्ट भी कर सकते है।
    2. Blacklist में डालना भी एक अच्छा विकल्प है।
    3. इसके अलावा आप Unsubscribe button भी प्रेस कर सकते है। या फिर Filters का भी प्रयोग कर सकते है।    

अंततः

यादी, आपके बैंक से पैसे चोरी हुए है स्पैम मेल के जरिए तो तुरंत पुलिस एवं साइबर कैफे में कंप्लेन करें। कई बार पैसे लेने के लिए आपको ब्लैकमेल किया जाता है, तो उस वक़्त भी आपको सावधानी से पुलिस को बताना चाहिए। भूतकाल में ऐसे कई सारे केस आए है, जिसमे व्यक्ति से पैसे लेने के लिए झूठी धमकियां दी जाती है।

READ  Whatsapp Deleted Messages पढ़ना चाहते है, तो जानिए इन Tips और Tricks को!