Alert! क्या आपका Phone भी कोई Track कर रहा रहे? जानने के लिए अपनाएं यह तरीके।

स्मार्टफोन दुनिया भर के लोगों का सबसे करीबी दोस्त बन गए है और पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए है। आज हम जो कुछ भी करते है उसमें फोन शामिल है, चाहे वह ईमेल भेज ना हो, वेबसाइटों पर ब्लॉगस देखना हो और बहुत कुछ। हालांकि, यही फोन कभी-कभी हमारी कमज़ोरी बन सकता है, दूसरों को हर जगह हमें ट्रैक करने की अनुमति देकर। इन ट्रैकर्स का उपयोग विज्ञापन एजेंसियों, डेटा खनिकों और साइबर अपराधियों द्वारा अपने लाभों के लिए किया जा सकता है।

इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या कोई हमारी चाल को ट्रैक कर रहा है। अगर आप सोच रहे है कि कैसे जांच करें कि आपके सेल फोन को जासूसी सॉफ्टवेयर द्वारा ट्रैक किया जा रहा है।या फिर टैप (Tapped), मॉनिटर किया जा रहा है, तो यह लेख आपके लिए है।

अब सवाल यह उठता है, की पता कैसे चलेगा कि कोई फोन ट्रैक कर रहा है?

 यदि कोई अनजान व्यक्ति आपका फोन Track कर रहा होगा , तो क्या हो सकता है? यह एक बहुत ही जोखिम भरा काम हो सकता है। क्योंकि ट्रैकिंग ऐप्स और स्पाईवेयर आपकी गोपनीयता (Privacy) पर आक्रमण करते है जो कि गलत उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

डेटा उपयोग में असामान्य वृद्धि

आप पाते है कि आपका डेटा उपयोग असामान्य रूप से अधिक है, तो संभावना हो सकती है कि कोई Tracking ऐप है जो डेटा का उपभोग कर रहा है।

बैटरी तेज़ी से डिस्चार्ज हो रही है

यदि आपके सेल फोन का प्रदर्शन असमान रूप से गिर रहा है, तो बहुत ज़्यादा संभावना है कि आपका फोन ट्रैक हो चूका है। मोबाइल डेटा, वाई-फाई, जीपीएस,और इस तरह की अन्य चीजों को चालू करने पर भी ट्रैकिंग हो सकती है। ऐसे ऐप्स आपकी बैटरी पावर का उपभोग करते हुए चुपचाप अपना काम करते रहते है। कुछ ऐप अत्यधिक उच्च शक्ति का उपभोग करते है जो कुछ ही घंटों में मोबाइल फोन को 100% से 10% तक डिस्चार्ज कर सकते है।  ये ऐप आपके कॉल्स और मैसेज पर भी नज़र रखता है, जो इन कार्यों के लिए आवश्यक शक्ति को दोगुना कर देता है। आपने जहां से फोन खरीदा है, आप उन्हें दिखा सकते है।

 

READ  Paise निकालो बिना ATM कार्ड की सहायता से - जाने कैसे?

 

स्टैंडबाय के दौरान गतिविधियाँ

ज़्यादातर लोग बैटरी लाइफ बचाने के लिए अपने फोन में स्टैंडबाई या स्लीप मोड़ का इस्तेमाल करते है।  इस मोड़ के दौरान, बैकग्राउंड ऐप्स और डेटा खपत का काम बंद हो जाता है, जिससे बैटरी की बचत होती है। आपको केवल इनकमिंग कॉल, और अन्य सूचनाएं देखने को मिलती है जिन्हें आपने चुना है। हालाँकि, यदि आप देख रहे है कि कुछ ऐप अभी भी काम कर रहे है या स्क्रीन अधिक बार प्रकाश कर रही है, तो यह एक रेड अलर्ट है। ट्रैकिंग ऐप स्टैंडबाई मोड़ में भी अपना काम करता है।

इसके अलावा भी कई ओर कारण ओर उपाय है ट्रैकिंग से बचने का।

  • सबसे पहले साइबर कैफे या पुलिस में रिपोर्ट करे।
  • कई सारे कॉड होते है, जिससे आप जान सकते है आप के फोन से कोई डेटा आपकी अनुमति के बगैर गया है कि नहीं।
  • जन्म दिन या आपका नाम पासवर्ड ना रखे इससे फोन हैक होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

ऊपर लिखित बातों में से यदि एक भी लक्षण आपके फोन में नजर आए तो तुरंत जाज पर्ताल करे।