Perfect फोटो खींचने के तरीके।

0
31

क्या आप चाहते है कि आप एक बेहतर फोटोग्राफर बने? क्या आप अपने स्मार्ट फोन में शानदार तस्वीरें (photo) लेने का राज जानना चाहते है? कुछ महत्वपूर्ण चित्र लेने के सुझावों के लिए पढ़ते रहें। स्मार्ट फोन आने से पहले लोग काफी पैसा खर्च करके लोग कैमरा खरीदते थे। परन्तु, स्मार्ट फोन आने से जिन लोगो को अच्छे से फोटो खींचना नहीं आता वो भी फोटो खींचने है। तो चलिए जानते है, एक परफेक्ट फोटो कैसे खींची जाती है। अपने कैमरे या फोन को पकड़ो और शानदार चित्रों के लिए अपने तरीके की शूटिंग शुरू करें।

अपने शॉट को संतुलित करने के लिए ग्रिडलाइन्स का उपयोग करें।

अपने मोबाइल फ़ोटो (photo) को बेहतर बनाने के सबसे आसान और अच्छे तरीकों में से एक कैमरा के ग्रिडलाइन्स को चालू करना है। यह आपके स्मार्ट फोन के कैमरे की स्क्रीन पर लाइनों की एक श्रृंखला का वर्णन करता है जो “Rule of thrids” पर आधारित होते है – एक फोटो ग्राफिक रचना सिद्धांत जो कहता है कि एक छवि को तिरछे और क्षैतिज रूप से, दोनों हिस्सों में तोड़ दिया जाना चाहिए, इसलिए आपके नौ भाग है कुल मिलाकर।

नेत्र में अपना विषय देखो।

प्रत्यक्ष नेत्र संपर्क किसी चित्र में उतना ही आकर्षक हो सकता है जितना वास्तविक जीवन में होता है। किसी की तस्वीर लेते समय, उन चुंबकीय गेजों और मंत्र मुग्ध करने वाली मुस्कुराहट की शक्ति को उजागर करने के लिए व्यक्ति की आँख के स्तर पर कैमरा पकड़ें। बच्चों के लिए, इसका मतलब है कि उनके स्तर तक रूकना। सभी अपने आप से कि आँख के स्तर के कोण एक व्यक्तिगत और आमंत्रित भावना पैदा करेंगे जो आपको तस्वीर में खींचनी है।

एक सादे पृष्ठभूमि का उपयोग करें।

एक सादा पृष्ठभूमि उस विषय को दिखाती है जिसे आप खींच रहे है। जब आप कैमरे के दृश्यदर्शी के माध्यम से देखते है, तो अपने विषय के आसपास के क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए खुद को मजबूर करें। 

फ्लैश आउटडोर का उपयोग करें।

एक दर्पण या एक कैमरे के सामने प्रस्तुत करने का अभ्यास करें।

यदि, आपको अपने सबसे अच्छे कोण या मुस्कान का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका अभ्यास करना। तय करें कि आप किस स्थिति में सर्वश्रेष्ठ दिखते है। यह तय करें कि आपका दायाँ या बायाँ हिस्सा सबसे अच्छा लगता है या नहीं। हमारे चेहरे पूरी तरह से सममित नहीं है, इसलिए एक पक्ष आम तौर पर दूसरे की तुलना में बेहतर दिखता है। अपने शरीर को कोण देने की कोशिश करें ताकि आप इस बात से परिचित हो जाएं कि जब आप कैमरे के सामने आते है तो अपने आप को कैसे रखें। आपकी हेयर स्टाइल आमतौर पर यह निर्धारित करने में मदद करती है कि कौन सा पक्ष बेहतर दिखता है, खासकर यदि आपका हेयर स्टाइल विषम हो।

अन्य चीजों में भी गौर करना है ज़रूरी।

  1. फ़्लैश का इस्तेमाल जब ज़्यादा धूप या अंधेरा हो तब ही करे।
  2. HDR को हर समय On ना रखे।
  3. गैलरी में एडिट करते समय सारे रंगो को अच्छे से Manage करे। क्योंकि, फोटो में यदि रंग अच्छे से उबर के नहीं आए तो फोटो खराब लगती है।
  4. ज़्यादा बड़ी स्माइल नहीं करे, जो आपकी नेचरल स्माइल है वहीं दे। क्योंकि, इससे आप ओर भी अच्छे लगेंगे।
READ  Android phone में वायरस है यां नहीं जानें और उसे छूमंतर करने का तरीका भी।