अपना Number बताएं बगैर Kare, Call या मैसेज? अपनाएं यह सरल तरीके!

यदि आप अपने फ़ोन नंबर का खुलासा किए बिना फ़ोन कॉल करना या संदेश भेजना सीखना चाहते है, तो आप सही जगह पर है! आइए देखें कि आपका नंबर कैसे छिपाया जाए। कुछ साल पहले नंबर मास्किंग (Number Masking) के विकल्प सीमित थे। अपने फोन नंबर को छिपाने का एकमात्र वास्तविक तरीका दूसरा  फोन ही था। इन्हें “Burner phone” के रूप में जाना जाता था।

अब तो ज़्यादातर क्षेत्रों में “Dual SIM” फोन भी प्राप्त होने लगे है। लेकिन वे कई बार काफी ज़्यादा महंगे होते है। फिर भी, आपके पास दो नंबर है, लेकिन दोनों आपसे जुड़े हुए है, और डिस्पोजेबल नंबर नहीं है। इसलिए वे न तो आपका असली नंबर छिपा रहे है और न ही आपकी सुरक्षा कर रहे है। पे फ़ोन एक विकल्प हो सकता है, लेकिन सिर्फ उनके लिए जिन्हे कॉल करना है। यह मैसेज के लिए उपलब्ध नहीं है।

इन दिनों अपने फोन नंबर को छिपाने के लिए कुछ बेहतर तरीका है। 

पर यह जानने से पहले पढ़ें कि अपना नंबर छिपाने की क्या क्या वजह हो सकती है? 

यहां तक ​​कि अगर आप अपना नंबर आसानी से सौंपने की आदत में है, तो यहां कुछ कारण दिए गए है जिनसे आप अपना नंबर छुपाना शुरू कर सकते है – 

  • अगर आपको लगता है कि आप ऑनलाइन संचार के किसी व्यक्ति को जानते है। तो बातचीत को वास्तविक जीवन में ले जाना भयानक हो सकता है तब। जिसे ऑनलाइन डेटिंग भी कहा जाता है।
  • ऑनलाइन खरीदारी के समय। या फिर नौकरी के लिए आपको कॉल करना हो तब।
  • आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर किसी आइटम को बेचने या खरीदने की कोशिश कर रहे हो तो। आप अपने वास्तविक फोन नंबर का खुलासा नहीं करना चाहेंगे।

चिंता न करें, क्योंकि जब आप अपना नंबर मास्क करना चाहते है, तो कारण जो भी हो, आपके पास विकल्प है अब।

एक ब्लॉक कोड के साथ अपना नंबर छिपा सकते है –

यह एक ऐसा कोड है, जिसके उपयोग से आप अपना नंबर छुपा सकते है। जब सामने वाला व्यक्ति नंबर देखे गए तब उसके फोन में “अज्ञात नंबर” लिखा हुआ आएगा। यदि आप अपना नंबर छुपाना चाहते है और एक निजी कॉल करना चाहते है। तो जिस गंतव्य नंबर से आप संपर्क करना चाहते है, उसे दर्ज करने से पहले सिर्फ“ * 67” डायल करें। परन्तु, यह केवल फोन कॉल के लिए ही काम करता है, टेक्स्ट मैसेज के लिए नहीं। यह नंबर पर सामने वाला व्यक्ति दुबारा कॉल नहीं कर सकता है।

आप अपने फोन की सेटिंग्स में से भी अपन नंबर छुपा सकते है।

यदि, आप iPhone इस्तेमाल करते है, तो ऐसे छिपाएँ अपना नंबर।

“फ़ोन के सेटिंग मेनू पर जाएं, खुद का कॉलर आईडी को चूनें चुनें, फिर नंबर दिखाने / छिपाने के लिए विकल्पों में से टॉगल करें”। बस फिर आप कॉल करेंगे तो आपका नंबर नहीं आएगा।

यदि, आप एंड्रॉइड फ़ोन इस्तेमाल करते है, तो जानिए कैसे अपना नंबर छिपाएं?

फ़ोन की सेटिंग मेनू खोलें, फिर कॉल सेटिंग, अतिरिक्त सेटिंग चुनें बादमें कॉलर आईडी को चुनें। फिर अपना नंबर छुपाने के लिए “छिपा संख्या” चुनें, या जब आप कॉल करते है तो अपना नंबर देखने के लिए वापस जाने के लिए “नंबर देखने” का विकल्प चुनें।

READ  Farzi App कर सकते है आपका Phone Hack