मोबाइल या कंप्यूटर में छिपे सारे passwords जानना चाहते है? तो अपनाएं यह तरीके।

0
29

जैसा कि आप जानते ही है कि पासवर्ड आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए होते है। कई बार जब आप अपने कंप्यूटर या एंड्रॉयड डिवाइस पर काम कर रहे होते है, तब आप कोई न कोई दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी जाते है। परन्तु, कई स्थान ऐसे भी होते है जहाँ आपसे आपका ईमेल और पासवर्ड माँगा जाता है। 

पहले जब आप किसी भी साइट में Visit करते थे तब आपको हर बार अपना पासवर्ड खुद डालना पढ़ता था। अब समय बदल गया है, तो अब आपको हर बार पासवर्ड डालने की ज़रूरत नहीं है। अब तो सिर्फ गूगल में पासवर्ड को सेव करने से पासवर्ड Automatic आ जाता है। 

इस लेख के दौरान आप जानेंगे की अपने फ़ोन या कंप्यूटर में छिपे पासवर्ड को कैसे देखना चाहिए।

कैसे ढूंढे अपने फ़ोन में छिपे पासवर्ड को?

1 आपको सबसे पहले अपने फ़ोन पर Google Chrome चालू करना है। उसके बाद आपको तीन बूंदों पर क्लिक करना होगा। जो कई फ़ोन में दाएं तरफ ऊपर होते है तो कई बार निचे की तरफ।

2 फिर आपको Pop-up menu का ऑप्शन नज़र आएगा उसे क्लिक करें। उसी ही में सेटिंग्स का भी विकल्प आएगा उस पर टैप करें। अब आपको नेक्स्ट मेन्यू में पासवर्ड पर टैप करना होगा।

3 आपके सामने अब Websites की एक लंबी सी लिस्ट आएगी। इसमें आपके सामने वो पासवर्ड की साइट्स आएगी जो आपने गूगल पर सेव कि है। जो साइट का आपको पासवर्ड चाहिए उस पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद अब आप आँख वाले आइकन पर क्लिक करें।

4 यदि, आप पासवर्ड को कॉपी करके ईमेल या कोई और साइट में पेस्ट करना चाहते है? तो स्क्वायर (Square) आकर के एक icon पर क्लिक करें तो यह कॉपी हो जाएगा।

5 आप चाहे तो पासवर्ड डिलीट भी कर सकते है, स्क्रीन के टॉप पर दिए गए ट्रैश आइकॉन पर क्लिक करें। इससे आपका पासवर्ड डिलीट हो जाएगा।

Firefox में कैसे ढूंढे अपना पासवर्ड?

1 फायरफॉक्स की वेबसाइट खोले उसमे ऑप्शन्स के बटन पर क्लिक करें।

2 उसके बाद सिक्योरिटी में जा कर ‘saved password’ पर क्लिक करें।

3 अब एक लिस्ट आएगी उनमें से आपको जिन वेबसाइट्स के पासवर्ड चाहिए वो खोले।

Safari के लिए – 

  • सबसे पहले सफारी को खोले फिर prefrences में जाए उसके बाद शो पासवर्ड पर क्लिक करें। इससे आपने जि तनेभी पासवर्ड Save करके रखे हो वो आ जाएंगे।

कई ऐप्स ओर वेबसाइट्स के जरिए भी आप अपना पासवर्ड देख सकते है।

ज़्यादातर 2 तरह के पासवर्ड रखने वाले लोग होते है। एक वो जो किसी को पता ही ना चले ऐसा पासवर्ड रखने वाले जो फिर खुद कहीं लिख कर भूल जाते है। दूसरे वो जो इतना आसान पासवर्ड रखते है। जिससे उनका पासवर्ड हैक होने की संभावना अधिक हो जाती है, जैसे  0123456789 या जन्म तारिक यह सबसे आम पासवर्ड तकरीबन 1000 व्यक्तियों में से एक न एक का तो यह पासवर्ड अवश्य होगा।  

कृप्या, आप भी यह गलती ना करें। पासवर्ड ऐसा रखे जो आपको स्मरण भी रहे ओर कोई अंदाजा भी ना लगा पाएं। अभी साइबर क्राइम का खतरा बहुत बढ़ रहा है, तो सतर्क रहें।

READ  Ayushmaan Bharat Yojna क्या है, क्यों बनाई गई है और उसमें अपना नाम कैसे देखे?