Mobile बैटरी अब जल्दी खत्म नहीं होगी – अपनाये कुछ टिप्स!

0
462

अब तो अधिकतर लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते है। कई लोगो के पास नया तो कई लोगो के पास पुराना स्मार्टफोन होगा। परन्तु, दोनो की समस्या अक्सर एक ही होती है। Mobile बैटरी आपके स्मार्टफोन की लाइफ जिसके बगैर फोन चालू ही नहीं होगा। इन मे से कई लोगो की शिकायत होगी कि चार्जिंग से फोन गर्म हो जाता है तो कई बार Mobile बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाता है। 

क्या आप भी Mobile बैटरी की समस्याओं से जूझ रहे है?

क्या आप भी रात भर चार्ज करते है मोबाइल
मोबाइल बैटरी अब नहीं होगी जल्दी खत्म !

आइए जानते है, अपनी बैटरी की लाइफ बढ़ाने के तरीके।

क्या आप जानते आपके मोबाइल में कितने पासवर्ड्स छुपे हुए है?

 

Brightness लेवल पर रखे ध्यान।

 

जैसा कि आप जानते ही है कि सबके फोन में brightness लेवल तो होता ही है। अक्सर ज़्यादातर लोग यही गलती कर बैठते है। हमेशा brightness लेवल ज़्यादा या बहुत कम रखते है। Brightness लेवल हमेशा पचास प्रतिसत ही रखे ओर कभी गलती से भी सौ प्रतिसत नहीं रखे।

 

Original चार्जर का ही करें इस्तेमाल।

 

जो चार्जर आपके फोन के साथ आया है, उसी का आप इस्तेमाल करें। यदि, चार्जर खराब हो जाए तो कोई Duplicate चार्जर गलती से भी इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी फोन कि Mobile बैटरी लाइफ ओर sound system पर असर होगा।

 

सुरक्षित जगह पर चार्जिंग करें।

 

अक्सर लोग कहीं पे भी चार्जिंग करने रख देते है फोन। लेकिन यह गलत है ऐसा करने से कई बार नुकसान भी हो सकता है। खास कर kitchen में तो बिल्कुल भी ना  रखे क्योंकि, वहां गैस होता है तो इससे सयाद ब्लास्ट भी हो सकता है। हालांकि ऐसे ना के बराबर किसे बनते है, परन्तु फिर भी।

 

READ  अपना Number बताएं बगैर Kare, Call या मैसेज? अपनाएं यह सरल तरीके!

फोन का cover ज़रूर निकाले।

 

क्या आप भी यही भूल कर रहे है? तो अब ना करें। फोन में कवर के साथ चार्जिंग करने से बैटरी पर काफी दुरप्रभव पढ़ता है। क्योंकि, फोन चार्जिंग के समय गर्म होता है। कई बार चार्जिंग की pin ही नहीं लगती ओर हमे लगता है कि चार्जिंग हो रहा है। ऐसा ज़्यादातर लोगो के साथ होता ही है। इसीलिए आपको चार्जिंग के समय फोन से कवर निकालना है।

 

Syncing ya network searching ऑन रखने से Mobile बैटरी जल्दी खत्म होती है।

 

कभी भी भूल से भी ऑटो सिंक हर समय ऑन ना रखे। इसका इस्तेमाल तभी करें जब आपको इसकी ज़रूरत हो जैसे ईमेल अपडेट करते समय। यदि, फोन में सिग्नल ना आ रहा हो तो ज़्यादा कोशिश ना करें। क्योंकि, जब फोन में सिग्नल नहीं आ रहा होता है तब आपके फोन की बैटरी ज़्यादा इस्तेमाल होती है। नेटवर्क ढूंढे की वजह से। 

दिन में कम से कम एक घंटा फोन एयरप्लेन मोड़ पे रखे।

 

बेवजह WIFI ON ना रखें।

 

जब ज़रूरत हो तब ही wifi एवं जीपीएस ऑन रखें। ऐसा करने से आप काफी बैटरी बचा सकते है। हो सके तो दिन में कम से कम एक घंटा फोन एयरप्लेन मोड़ पे रखे। आप ऐसा करोगे तो आपका फोन भी अच्छे से काम करेगा ओर फोन ज़्यादा गर्म भी नहीं होगा।

Display time अधिक ना रखें – इससे भी Mobile बैटरी जल्दी खत्म होती है।

 

 

ऑटो स्क्रीन डिस्प्ले टाइम तो सबके फोन में होता है। किन्तु, कई फोन में इसका समय काफी ज़्यादा जैसे 2 मिनट होता है। आप इसे हटा कर 1 मिनट या उससे कम रखे। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लाइफ नहीं बढ़ेगी। 

टैब्स को बंद रखे।

 

READ  Google Meet पर कैसे करे मीटिंग- बिज़नेस कांफ्रेंस मीटिंग हो या ऑनलाइन Classes?

 

हम सब अक्सर फोन के में कई सारे टैब्स खोलकर छोड़ देते है ओर फिर बंद करना भूल जाते है। ऐसे में  बैकग्राउंड में टैब्स के खुले रहने के कारण बैटरी खपत होती है। बैटरी की लाइफ चाहते है तो इस्तेमाल होने के बाद इन टैब को बंद करने की आदत डालें।

 

Mobile बैटरी की life अधिक चाहते है, तो इन बातों का अवश्य रखे खयाल।