Laptop खरीद ने से पहले इन बातों का अवश्य रखें ख्याल – नहीं होगा नुकसान!

0
34

Laptop की ज़रूरत पिछले कुछ सालों में काफ़ी अधिक हो गई है। Technology के बदलते आज सब लोग Digital की ओर बढ़ रहे है। आज इसकी आवश्कता सिर्फ काम करने वाले व्यक्ति को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी होती है।

परन्तु, आज के समय में इतनी सारी Companies है और उनके भिन-भिन प्रकार के लैपटॉप ऐसे में कौन सा लेना चाहिए कैसे जानें? अक्सर लोग इसे खरीद ने से पूर्व कुछ महत्वपूर्ण बातो को भूल जाते है, और हो जाता है उनका नुकसान। किन्तु, आप घबराइए नहीं इस लेख में हम आपकी इस मुद्दे से जुड़ी हर समस्या सुलझाने वाले है। 

आइए जानते है, किन बातों का रखें ख्याल – Laptop

How to buy best laptop

  • सबसे पहला सवाल खुद से कीजिए कि आप यह लैपटॉप लेना क्यों चाहते है?
  • दूसरा सवाल काम के लिए लेना चाहते है, यां फिर Personal use के लिए।
  • क्योंकि, आज के समय में कई तरह के लैपटॉप आते है। इसलिए इसकी Size, weight आदि बातों का ध्यान इन दो सवालों के जवाब से रख सकते है।

पहले Laptop Budget करें तय।

आज बाज़ार में कई तरह के लैपटॉप मिलते है। किन्तु, आपकी आवश्यकता पर निर्भर है Price। कई लैपटॉप 27,000 होते है, तो कई 1,00,000+ भी जाते है। किन्तु, यह भी एक Myth है कि जो सबसे महंगा हो वह ही सर्वश्रेष्ठ हो। सैंकड़ों ऐसे लैपटॉप है, जो 50,000 के अंदर होते है और उसका काम 1,00,000 वाले लैपटॉप के जैसा होता है। लेकिन उसकी Size, weight, MB आदि में फर्क होता है। किन्तु, कई बार Quality में बिल्कुल भी फर्क नहीं होता है। इसलिए सबसे पहले अपना Budget तय करें।

2 इन 1 Laptop।

कई लैपटॉप 2 इन 1 की श्रेणी में आते है। जिसमें कई लैपटॉप 360° तक घूमते है। कई लैपटॉप स्टैंड मोड़ के भी होते है। ऐसे कई तरह के लैपटॉप आते है, जिसका इस्तेमाल आप लैपटॉप के साथ-साथ कुछ और जैसे Tablet के रूप में भी के सकते है। किन्तु, यह तो आपके Budget और आपकी आवश्यकता पर आधारित है।

सही size चुनिए – Laptop।

Laptop कई तरह की size में उपलब्ध है जैसे –

11-12 inch –

यह काफी पतला और हल्का होता है। इसकी screen 11-12 इंच होती है। इसका वजन तक़रीबन 3.5 pound के अंदर होता है। 

13-14 inch –

ऐसे तो इसका वजन 4 pound के अंदर होता है, ज़्यादातर। किन्तु यह सबसे अच्छा संतुलन प्रदान करता है। 

15-16 inch –

यह सबसे लोकप्रिय आकार माना जाता है। 15 इंच के लैपटॉप का वजन आमतौर पर 4 से 5.5 pound होता है। यदि आप एक बड़ी स्क्रीन चाहते है तो इस आकार पर विचार करें। 16-इंच screen वाला लैपटॉप कम मिलता है। किन्तु, यह थोड़ा ज़्यादा महंगा एवं अच्छी Quality का होता है।

17-18 inch

यदि आपका लैपटॉप हर दिन आपके डेस्क पर रहता है, तो एक 17- यां 18-इंच का laptop  आपके लिए उचित हो सकता है। इससे आपकी आंखों को अधिक तकलीफ भी नहीं होगी।

अधिक रैम बेहतर है – Laptop।

एक सभ्य अनुभव के लिए, 4 GB रैम पूर्ण न्यूनतम है। लेकिन 8GB की सिफारिश की है। यदि आप बहुत सारे वीडियो और फोटो संपादन करने जा रहे है, तो 16 GB रैम वाला लैपटॉप खरीदने पर विचार करें। 

अगर आप गेमिंग लैपटॉप खरीदना चाह रहे है, तो ग्राफिक्स कार्ड के बारे में हमेशा ध्यान रखें। ग्राफिक्स रैम की मात्रा महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन ग्राफिक्स कार्ड मॉडल है। 

कुछ और बातों का रखें ख्याल।

  • 8 hour + से यां इसके जितनी Battery life चुनें। किन्तु हो सके तो 7 hour से कम ना चुनें।
  • Touch screen और keyboard किस प्रकार की है। इस बात का भी अवश्य रखें खयाल।

हम आशा करते है, की आपको अब समझ आ गया होगा की किस तरह का laptop लेना चाहिए।

READ  Whatsapp chat ऑनलाइन आए बगैर कैसे करें?