Laptop गर्म होने के कारण और Kya Kare?

कोरोना वायरस के लिए जो लॉकडाउन के कारण ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे है। और जो लोग पहले से ही घर से काम करते है, यदि आपका लैपटॉप गर्म होता है, तो आपको क्या करना चाहिए? क्या करते है आप उस दौरान? लैपटॉप गर्म तब होता है जब उसका ज्यादा इस्तेमाल करते है और लैपटॉप ओवर हीट हो जाता है जिससे लैपटॉप ख़राब भी हो सकता है। परन्तु आप अपने लैपटॉप को बचा सकते है कुछ बातो पर अमल करके उसे ओवर हीट होने से बचा सकते है। आज यहाँ हम बात करेंगे आपके लैपटॉप को कैसे बचाये गर्म होने से। और कैसे उसे ओवर हीट होने से रोके और ठंडा करे? 

ज्यादा ओवर हीट होने से सीपीयू का फैन खराब होने की सम्भावना!

एक बात अवश्य ध्यान रखिये कभी भी कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को गीले कपडे से ना पोछे। अगर लैपटॉप के सीपीयू का फैन काम नहीं कर रहा है तो उससे ज्यादा समय इस्तेमाल ना करे। और अगर आप ऐसा फिर भी करते है तो आपके लैपटॉप में ओवर हीटिंग की परेशानी आ सकती है।

इसका एक सरल विकल्प है कूलिंग किट।

अगर आपका लैपटॉप काफी पुराना है तो उसका ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि लैपटॉप जैसे जैसे पुराना होता है वैसे वैसे उसका ज्यादा इस्तेमाल करने से वह ज्यादा हीट होने लगता है। और इसलिए वह जल्द ही गर्म होता है। तब कूलिंग किट एक सबसे अच्छा और सरल विकल्प है। आपके लैपटॉप फैन ख़राब होने पर आप हमेशा लैपटॉप के मॉडल के हिसाब से ही ख़रीदे।

अगर यह कूलिंग किट के इस्तेमाल करने के बाद भी लैपटॉप की बैटरी गर्म हो रही है तो आपको आपके लैपटॉप की बैटरी बदलनी होगी। अक्सर दावा किया गया है की लैपटॉप को बार बार चार्जिंग पर लगाने से भी ओवर हीटिंग की परेशानी हो सकती है। 

कूलिंग किट मतलब आप एयर कूलर या एयर कंडीशनर लेके भी अपने लैपटॉप का रक्षण कर सकते है जिससे लैपटॉप ओवर हीट होने से बचे।

लैपटॉप को सीधे फर्श पर रखे

ज्यादातर लैपटॉप अपनी कूलिंग के लिए निचे से एयर को खींचते है और अगर इस में आप अपने लैपटॉप को कम्बल या तकिये के ऊपर रखते हो, तो लैपटॉप में कूलिंग नहीं हो सकता है। लैपटॉप को सीधे फर्श पर या टेबल के ऊपर रखे तो वह ओवर हीट होने से बच सकता है और उसका एयर वेंटिलेशन भी सही तरीके से होता है। 

कूलिंग किट की जगह आप कूलिंग मेट भी रखकर अपने लैपटॉप पर काम कर सकते है और यह गर्म होने की परेशानी भी कम हो सकती है। अगर आप कूलिंग मेट नहीं लेना चाहते या उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो अपने लैपटॉप को किसी ठोस फर्श पर रखकर ही इस्तेमाल करे। लैपटॉप को ऐसे रखे जिससे उसके फैन को सिमित हवा प्राप्त होती रहे।

अपने लैपटॉप को साफ़ रखिये।

अगर आप अपने लैपटॉप की सफाई नहीं करते तो इसके एयर फ्लो के मार्गो में इसकी धूल जम जाती है। और इसकी वजह से भी आपका लैपटॉप गर्म हो सकता है तो अपने लैपटॉप को हर २ से ३ दिन में साफ़ करने का नियम बना लीजिये। और तब आपका लैपटॉप गर्म नहीं होगा और ज्यादा दिन तक काम भी करेगा।

अंततः लैपटॉप को गर्म ना होने दे

लैपटॉप के गर्म होने पर उसे किसी भी तरह ठंडा करिये परन्तु पानी या गीला कपडा इस्तेमाल ना करे। अपने लैपटॉप को ठंडी हवा या फैन की हवा प्राप्त करने का उपाय करिये जैसे उसे सीधे फर्श पर रखना या कोई टेबल पर रखिये। तकिये और कम्बल पर ना रखे।

READ  Google के ठग से बचे - गलत हेल्पलाइन नंबर से सतर्क रहे।