Jio meet क्या है और वहाँ मीटिंग्स कैसे कर सकते है? जानिए सारे फीचर्स!

Jio meet – रिलायंस जिओ अपना वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफार्म जल्दी ही लॉन्च करने वाले है – अभी इसकी टेस्टिंग की जा रही है। इसी अप्प का नाम Jio मीट रखा गया है। सभी जानते है कोरोना वायरस के संकट के बाद से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की डिमांड आसमान छू रही है और काफी लोग zoom और गूगल मीट एप्स का उपयोग कर रहे है।   

इस कोरोना की महामारी में लोग अपने घरो में रहकर अपना बिज़नेस का काम कर रहे है।  और इसलिए उनकी मीटिंग के लिए वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप चाहिए – बस इसलिए वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऍप की डिमांड बढ़ रही है। बच्चो की ऑनलाइन वीडियो classes शुरू हो गयी है वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग ऍप द्वार। इसलिए Jio meet ऍप लॉन्च होने वाला है जिसमे कई ज्यादा फीचर्स है जो सभी यूज़र्स के लिए लाभदायक कहलाएंगे। 

जिओ मीट एक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग और कॉल कॉन्फ़्रेंसिंग ऍप है जो बिना अटके या बुफ्फेरिंग के आप इस्तेमाल कर सकते है चाहे आप लौ नटवर्क जोन या हाई नेटवर्क जोन मे।

जानिए कैसे अलग है Jio meet?

JioMeet, the newest video conferencing app from Reliance!

  • Jio meet ऍप एक ऐसा एप्लीकेशन है जो अलग तो है साथ ही सभी डिवाइस और गैजेट्स के लिए उचित है – न केवल डिवाइस बल्कि सारे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। जिओ मीट के यूज़र्स इस ऍप के द्वारा अपने अनुसार मीटिंग को शुरू और ज्वाइन कर सकेंगे schedule बनाके। 
  • इस ऍप का इंटरफ़ेस यूज़र फ्रेंडली है और यह सारे स्टोर्स पर उपलब्ध है। स्टोर्स मतलब आपके मोबाइल या लैपटॉप के ऍप स्टोर्स – जैसे गूगल प्ले स्टोर, एप्पल के iOS  स्टोर, mac ऍप स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का प्ले स्टोर। 
  • गूगल प्ले स्टोर पर Jio  मीट में पहले से ही १ लाख से ऊपर इन्स्टालिओं है लेकिन यह अभी तक declare नहीं किया गया hai। 
  • कुछ समय पहले दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस Jio  में 43,574 रुपया निवेश करने का एलान किया hai।  
  • फेसबुक ने Jio प्लेटफार्म में ९.९९ फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी और यह सबसे बड़ा निवेश कहा गया है टेक्नोलॉजी सेक्टर मे। 

ऑडियो वीडियो स्ट्रीमिंग का भी ऑप्शन उपलब्ध रहेगा!

यूज़र्स के अनुसार वे इस सर्विस में कॉन्फ़्रेंसिंग हिस्ट्री दोनों वीडियो और ऑडियो फीड के लिए देख पाएंगे। रिलायंस जिओ का कहना है कि इस प्लेटफार्म पर होने वाली हर मीटिंग पिन से सुरक्षित रहेगी। कंपनी कह रही है कि लौ नेटवक जोन में आने पर भी कोई ड्राप नहीं देखने को मिलेगा और कॉल अपने लौ नेटवर्क पर खुद ही दौंगराडे हो जाएगा। 

बस इसलिए Jio के और से कॉर्पोरेट प्लान्स भी दिए जायेगे जिसके बाद १०० लोग कनेक्ट हो सकते है एक साथ और इसमें अडॉप्टिव स्ट्रीमिंग का विकल्प भी मिलेगा। 

जानिए गूगल मीट ऍप के बारे में उसके फीचर्स के साथ ही!

READ  आपका मोबाइल फ़ोन खुद बताएगा कैसे करे इसको ठीक - नहीं जरूरत सर्विस सेंटर जाने की?

कैसे कर सकते है जियो मीट पर वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग?

  • आप अगर मोबाइल या टेबलेट से ओपन करना चाहते है तो आपको ऍप स्टोर से Jio मीट ऍप को इनस्टॉल करो। और अगर आप PC /लैपटॉप से इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको उनकी ऑफिसियल साइट पर जाना होगा या फिर ऍप स्टोर से इस ऍप को डाउनलोड करना होगा।
  • Jio मीट ऍप को ओपन करिये जहा आपको २ विकप दिए होंगे – मीटिंग शुरू करे या फिर मीटिंग में join हो जाइये। 
  • मीटिंग में join होने के लिए आपको कोड्स चाहिए होंगे जो आपको मीटिंग के होस्ट भेजेंगे। 
  • मीटिंग को शुरू करने के बाद आपको सिर्फ सारे यूज़र्स को ऐड करते जाना hoga।