Internet की Speed गति से है परेशान? तो अपनाएं यह तरीके!

0
177

यह एक ऐसा शब्द है, जिससे आज हर कोई वाक़िफ़ है। कई लोग इसे एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल करते है तो कई लोग अपने बिज़नेस के लिए। यदि, कुछ देर के लिए भी इंटरनेट की गति धीमे हो जाती है तो कई सारी समस्या उत्पन हो सकती है। इंटरनेट कनेक्शन के लिए अक्सर सैटेलाइट, DSL, का प्रयोग किया जाता है। अभी देशभर में कोरॉना के चलते लोग अपने घर में ही है। तो ऐसे में भी अधिकतर लोगों का काम चालू ही है इंटरनेट के जरिए। 

परन्तु, लोग इसे एंटरटेनमेंट के लिए भी इस्तेमाल करते है, तो इससे इंटरनेट की स्पीड धीमी होती है। इसलिए सबसे पहले अपने इंटरनेट की स्पीड टेस्ट करे गूगल, Chrome या किसी और इंजन में। यदि, आप भी इंटरनेट की धीमी गति से पीड़ित है तो अवश्य ही यह लेख पढ़े।

वायरस के लिए स्कैन करें।

पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है, यह सुनिश्चित करें कि कोई भी वायरस आपकी इंटरनेट की स्पीड को धीमा नहीं कर रहा है। कभी-कभी वायरस आपके कंप्यूटर पर रह सकते है और संसाधनों को दूर कर सकते है जो आप कर रहे है। जिससे आपकी गति धीमी हो रही है।

मॉडेम को कुछ देर के लिए बंद रखे।

 एक मिनट के लिए अपना मॉडेम बंद करें और इसे फिर से चालू करें। इसे पावर साइकलिंग कहा जाता है और अक्सर समस्याओं का एक गुच्छा बाहर निकाल सकता है जो आपकी गति को प्रभावित करते है। आप अपने मॉडेम को एक नए पासवर्ड के साथ भी कॉन्फ़िगर कर सकते है। क्योंकि यह अक्सर आपके आईएसपी के अंत में आपकी सेटिंग्स को ताज़ा कर सकता है और कनेक्शन को ताज़ा कर सकता है।

बैकग्राउंड ऐप्स बंद करें।

कभी आपने सोचा है कि आपके सभी मोबाइल डेटा कहां जा रहे है, भले ही आप उन सभी ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हो? बैकग्राउंड ऐप्स आपके असली दुश्मन है।  यदि आपके पास बैकग्राउंड में 10 ऐप चल रहे है, तो आपके नेटवर्क की बैंडविड्थ इन 10 ऐप में फैली हुई है, जो आपके डेटा की गति को कम करती है। एक अनुकूलित इंटरनेट गति सुनिश्चित करने के लिए, जब आप सक्रिय रूप से उनका उपयोग नहीं कर रहे हो तो सभी ऐप को बंद कर दें। इससे इंटरनेट की स्पीड स्लो नहीं होगी।

डेटा मैनेजमेंट ऐप्स का इस्तेमाल करे।

जब आप यात्रा या आवागमन कर रहे हो, तो इंटरनेट की गति में उतार-चढ़ाव एक प्रमुख मुद्दा हो सकता है। एक स्थिर इंटरनेट गति बनाए रखने के लिए, हमारे डेटा बचत ऐप की तरह डेटा प्रबंधन एप्लिकेशन का उपयोग करना शुरू करें। उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम का उपयोग करते समय, यह ऐप आपके डेटा के 50% तक को संपीड़ित कर सकता है और लोडिंग समय को आधे से कम कर सकता है। Gaana, Saavn, YouTube या Netflix जैसे ऐप्स पर भी डेटा कम इस्तेमाल हो सकता है।

अप्रयुक्त ऐप्स हटाएं।

अभी भी उन पुराने ऐप को आपने इंस्टॉल करने के पहले हफ्ते के बाद उपयोग करना बंद कर दिया है? अप्रयुक्त ऐप्स भी रैम और स्टोरेज स्पेस का उपभोग करके आपके स्मार्टफोन को धीमा कर देते है। ये अप्रयुक्त एप्लिकेशन पूरी तरह से अन्य ऐप्स और आपके स्मार्टफ़ोन के प्रदर्शन को धीमा कर सकते है, जिससे ब्राउज़िंग के दौरान आपके की इंटरनेट स्पीड कम हो सकती है। इसे तेजी से चलाने के लिए अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन से सभी अप्रयुक्त एप्लिकेशन को हटा दें।

READ  Whatsapp Call Recording Automatically करने का तरीका जानना चाहते है आप?