Hindi Typing Mobile Phone लैपटॉप और Computer Pe

आपको हिंदी में टाइप करना है? मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में आपको हिंदी भाषा में टाइप करना हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज की डिजिटल दुनिया में कई साड़ी ऍप्लिकेशन्स और सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। कई लोग हिंदी टाइपिंग के लिए बै बड़े साइज के एप्लीकेशन डाउनलोड करते है जो काफी जगह आपके फ़ोन या लैपटॉप में लेते है और गैजेट्स की इंटरनल मेमोरी का उपयोग किया जाता है। 

ऐसा देखा गया है की कंप्यूटर और फ़ोन में पहले से ही हिंदी कीपैड का फीचर उपलब्ध है। आपको करना सिर्फ ये है – 

सेटिंग्स में जाके ऑन करना है और हिंदी कीपैड एक्टिव हो जायेगा। 

मोबाइल में कैसे लाये हिंदी कीपैड या कीबोर्ड?

गूगल के एंड्राइड वाले सिस्टम पर चलने वाले काफी फ़ोन में गूगल कीपैड पहले से ही उपलब्ध है और इसी कप्बोर्ड में हिंदी टाइपिंग भी की जा सकती है। इस एप्लीकेशन में इन सब के अलावा कई और भी भाषाएँ उपलब्ध है। इसके अलावा आप हिंदी कीबोर्ड के लिए कई सारी उपलब्ध एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हो।

अपने फ़ोन में हिंदी टाइपिंग को एक्टिव कैसे कर सकते है?

तो सबसे पहले जिस भी मोबाइल में आपको हिंदी टाइपिंग करनी है उसमे कोई भी मैसेज को खोले और इसके बाद टाइपिंग का जो विकल्प आता है जिसमे कीबोर्ड के ऊपर या निचे की तरफ एक ग्लोब का चिन्ह होगा उस पर क्लिक करे। इस पर क्लिक करने से आपकी स्क्रीन में हिंदी के साथ कई विकल्प आ जयेगे उनमे हिंदी के विकल्प को चुने। 

और फिर आपके फ़ोन में हिंदी टाइपिंग एक्टिव हो जयेगा और फिर हिंदी से अंग्रेज़ी में जाने के लिए इसी तरह से वापिस कर सकते है।

अगर ग्लोब का चिन्ह ना हो तो क्या करे?

आपके जी बोर्ड में ग्लोब का चिन्ह नहीं दिख रहा है तो पहले सेटिंग्स में जाए और वह मौजूद “लैंग्वेज एंड इनपुट” वाले विकल्प पर जाए और उसमे इनपुट मेथड के निचे “डिफ़ॉल्ट” लिखा विकल्प होगा। डिफ़ॉल्ट में आपको उस एप्लीकेशन का नाम दिखेगा जो आपके फ़ोन में अभी एक्टिव है। 

हिंदी कीपैड के लिए आपको डिफ़ॉल्ट में गूगल बोर्ड सेट करना पड़ेगा जो डिफ़ॉल्ट के निचे ही रहता है। और उस विकल्प के दायीं और क्लिक करे जिससे नई डिस्प्ले स्क्रीन दिखेगी उसके ऊपर सेटिंगस होगी गूगल कीपैड के लिए। वह जाके लैंग्वेज पर क्लिक करोगे तो एक डिस्प्ले बॉक्स खुलेगा। उस बॉक्स पर पहले मार्क लगा हुआ रहेगा, परन्तु आपको उस मार्क को हटा देना है।  और इससे आपको कई सारी भाषाओ का विकल्प दिखेगा जिसमे आपको हिंदी भाषा के पास के बॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके साथ अंग्रेजी के बॉक्स पर से क्लिक हटाए नहीं उसे रहने दे।

और अगर ऐसे भी नहीं हो रहा है तो क्या करे?

तो आप कोई एक एप्लीकेशन डाउनलोड करले फिर भी आपके फ़ोन या लैपटॉप में ज्यादा जगह ना हो तो आप ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग कीपैड में कर सकते है। ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग के लिए कई सारी साइट्स है जिसमे आप हिंदी टाइप कर सकते हो।

READ  Whatsapp Deleted Messages पढ़ना चाहते है, तो जानिए इन Tips और Tricks को!