Google Meet पर कैसे करे मीटिंग- बिज़नेस कांफ्रेंस मीटिंग हो या ऑनलाइन Classes?

0
177

Google Meet (Hangout Meet) गूगल सर्च इंजन के द्वारा launch हुआ है! इसमें अब आप वीडियो कांफ्रेंस कर सकते है जो सारे यूज़र्स के लिए फ्री है। और अब तो आप गूगल मीट या फिर हैंगआउट्स मीट को इस्तेमाल कर सकते हो। इसके पहले केवल G Suite पर उपलब्ध था गूगल मीट। कोरोना वायरस की महामारी के बाद वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की डिमांड बढ़ चुकी है और इसलिए गूगल मीट ने एक ही बार में 250 यूज़र्स वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कर सकते है। गूगल मीट का उपयोग सारे यूज़र्स बिज़नेस या एजुकेशन के वक़्त कर सकते है। लेकिन अब कोई भी यूज़र अपनी जीमेल ID के द्वारा गूगल मीट कॉन्फ़्रेंसिंग का उपयोग कर सकते है।

Google Meet की खासियत तो यह है कि गूगल मीट फ्री ही नहीं बल्कि इसमें सारे यूज़र्स को सारे फीचर्स मिलेंगे जो G Suite के पेड मेंबर्स इस्तेमाल करते है। इसके कुछ फीचर्स यह है – रिकॉर्डिंग, इन-पर्सन मीटिंग्स, स्ट्रीमिंग, और काफी बेहतर कण्ट्रोल भी है। इसके साथ ही गूगल ने कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है जिसके आने क भाड़ यूज़र्स कालिंग में भी और ज्यादा मेंबर्स देख पाएंगे। कंपनी कि रिपोर्ट द्वारा पता चला है कि इससे १०० मिलियन से भी अधिक लोग जुड़ रहे है। जनुअरी २०२० के बाद इसमें ३००% ग्रोथ पायी गयी है।

Google मीट को इस्तेमाल कैसे करे?

Video Conferencing Solution - Google Meet

  • पहले तो उनकी वेबसाइट पर जाइये – meet।google।com या फिर एंड्राइड/iOS ऍप को भी खोल सकते है।
  • नई मीटिंग पर क्लिक करिये, या कोई मीटिंग ज्वाइन करनी हो तो अपना कोड टाइप करे।
  • अपना गूगल अकाउंट को चुने जीका इस्तेमाल आप करना चाहते है।
  • अब ज्वाइन मीटिंग पर क्लिक करिये जिसके बाद आपकी मीटिंग में आप दूसरे यूज़र्स को भी शामिल कर सकते है।

अब गूगल ने अपने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफार्म Google मीट को जीमेल से उपलब्ध कर दिया है। इसका मतलब आप जीमेल से ही तुरंत गूगल मीट का उपयोग कर सकते है। आप अपने PC /Laptop  पर जीमेल खोलेंगे तो आपको नीचे कि तारीफ दायी और मीट लिखा हुआ दिखेगा जिसके नीचे ही २ विकल्प भी होंगे – मीटिंग शुरू करे और मीटिंग जोइन करे। गूगल मीट ऍप या साइट खोलने कि भी अब जरूरत नहीं पड़ेगी – आप जीमेल में ही मीट के साथ ही कुछ ही सेकण्ड्स में मीटिंग शुरू कर सकते है या जुड़ सकते है।

गूगल मीट का कौन कौन इस्तेमाल करते है?

आमतौर पर देखा गया है कि गूगल मीट को बिज़नेस वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफार्म के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। और इसलिए इस टूल का प्रमोशन भी हुआ है जिसे हैंगआउट्स मीट कि जगह मीट नाम दे दिया है। गूगल हैंगआउट्स के यूज़र्स के लिए यह एक बहुत ही ज्यादा लाभदायक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग टूल साबित हुआ है। 

यह बिज़नेस के अलावा एजुकेशन वीडियो लर्निंग में भी उपयोग हो रहा है।

और यह भी कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में इस Google मीट टूल में और नए फीचर्स शामिल होंगे।

कहा जा रहा है वीडियो कि क्वालिटी और बैकग्राउंड नज़रअंदाज़ करने का फीचर शामिल हो सकता है और इसको फ़िल्टर करने का विकल्प दिया जाएगा।

READ  Jio meet क्या है और वहाँ मीटिंग्स कैसे कर सकते है? जानिए सारे फीचर्स!