ATM कार्ड को ब्लॉक होने से कैसे बचाएं?

0
31

आपके डेबिट कार्ड का pincode crack करना इन दिनों विभिन्न धोखेबाजों के लिए एक बच्चे का खेल बन गया है। ज़्यादातर मामलों में – आप मुश्किल के बारे में जागृत होगे है कि क्या गलत हुआ है। ऐसे कई हालात है जब आपका डेबिट कार्ड खो सकता है और इसका दुरुपयोग हो सकता है। इसके अलावा, एक और कारण आपके डेबिट कार्ड पिन की हैकिंग हो सकती है जिसका उपयोग ATM से पैसे निकालने के लिए किया जा सकता है। यह पसंद है या नहीं, हैकर्स उनके खेल को जानते है, और आपको काफी हद तक बेवकूफ़ बना सकते है।

यदि आप नहीं चाहते है कि उन लोगों में से एक सुबह उठें और एक संदेश प्राप्त करें कि आपकी इजाज़त के बिना उनके बैंक खाते से एक निश्चित पैसे डेबिट हो गए है। कोई भी बिना किसी कारण के अपने पैसे को खोना पसंद नहीं करता है, और इसलिए, हमेशा सतर्क रहे।

आपकी जानकारी के लिए बैंकों को आपको अनधिकृत लेन देन की रिपोर्ट करने के लिए कई माध्यम दिए गए है। कई वेबसाइट, फोन बैंकिंग, SMS, एक समर्पित टोल-फ्री हेल्पलाइन, होम branch को रिपोर्टिंग आदि जैसे कई चैनलों के माध्यम से ग्राहक सेवा 24×7 प्रदान करने की आवश्यकता है। 

कार्ड के पीछे CVV नंबर को नष्ट करें 

एक बार जब आप अपने एटीएम कार्ड का कई बार उपयोग कर लेते है, तो उस कार्ड के पीछे से  CVV नंबर को खरोंचने का सुझाव दिया जाता है। 5-10 बार उपयोग करने के बाद लगभग सभी लोग 3 अंकों के CVV नंबर को याद रख लेते है। आप अपने मेल बॉक्स में CVV नंबर भी लिख सकते है और यदि आप इसे किसी स्थान पर रिकॉर्ड कर सकते है।

कार्ड प्राप्त करते ही पिन बदलें

जब आप पहली बार अपना कार्ड प्राप्त करते है, तो  आप इसे asap सक्रिय करें और फिर पिन बदलें। अपने जन्मदिन की तारिक, फोन नंबर को पिन रखने से बचने की कोशिश करें। यदि आप अपने डिफ़ॉल्ट पिन को नहीं बदलते है  जिसमें पत्र शामिल है तो कोई बड़ी समस्या उत्पन हो सकती है। कोई व्यक्ति इसे देख भी सकता है और आपके कार्ड का दुरुपयोग भी कर सकता है,। यही कारण है कि आपको पुराने पासवर्ड, Documents को भी नष्ट करना चाहिए।

फोन पर कस्टमर care नंबर सेव करके रखें 

अपने फ़ोन पर अपने बैंक / कार्ड ग्राहक सेवा नंबरों को संग्रहीत करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है। क्योंकि, जैसे ही वे होते है आप उन्हें किसी भी धोखाधड़ी या मुद्दों के बारे में सूचित कर सकें। कभी भी घर जाकर कस्टमर केयर को फोन कर इस घटना के बारे में साझा करना ताकि वे आपके कार्ड को ब्लॉक कर सकें। यह एक महान स्थिति नहीं है, क्योंकि, कुछ ही मिनटों के भीतर, जिसके पास कार्ड है, वह इसे स्वाइप कर सकता है और इसका उपयोग कर सकता है। घटना के बारे में सूचित करने में देर से बचने से बेहतर है, क्योंकि एक बार जब आपके खाते से पैसा डेबिट हो जाता है, तो मामला जटिल हो जाता है। इसलिए, जब भी ऐसा हो तन तुरंत कॉल करे, या ई-मेल के जरिए सूचित करे।

रात को या ऐसे स्थानों पर ATM का उपयोग करने से बचें जो सुरक्षित नहीं है। 

READ  GMAIL बिना Internet के कैसे इस्तेमाल करें?