क्या आप भी Smartphone चार्ज करते समय कर रहे है यह गलतियां?

0
76

स्मार्ट फोन एक ऐसा शब्द जिससे आज हर कोई वाक़िफ़ है। फ़ोन तो पहले भी थे परन्तु, उसमे यह सुविधाएँ ओर Quality जो अभी है वो नहीं थी। स्मार्ट फोन कभी सिम कार्ड या SD कार्ड (Sd card) के बगैर चल सकता है। परन्तु, बैटरी के बगैर नहीं। बैटरी के बगैर स्मार्ट फोन हो या कोई और फ़ोन वह ऑन ही नहीं होगा। आज स्मार्ट फोन सबकी ज़िंदगी में बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। पर कई बार फ़ोन तो ठीक होता है, परन्तु बैटरी बिगड़ जाने की वजह से कई समस्याएं उत्पन होती है। बैटरी को चार्ज करना बहुत ज़रूरी होता है, वरना ज़्यादा से ज़्यादा 3 दिन तक ही बिना चार्ज किए फ़ोन रहे सकता है – यदि, आपने फ़ोन इस्तेमाल किया है तो। 

सिर्फ Orignal चार्जर का ही करें इस्तेमाल।

क्या आप  galti karte hai phone चार्ज करते samay?

क्या आप जानते है, की हमे फ़ोन के साथ चार्जर की सुविधा क्यों दी जाती है? क्योंकि आपकी फ़ोन कि बैटरी को चार्ज सबसे जल्दी वह चार्जर ही करता है। साथ ही  Orignal चार्जर से चार्ज करने से आपके फोन को कोई नुकसान भी नहीं होगा। यदि, कभी नुकसान हो तब भी आप कंप्लेन कर सकते है। अगर आप किसी दूसरे प्रोडक्ट का चार्जर इस्तेमाल करते है, तो कई बार आपके फ़ोन में इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते है।

कवर निकालना है ज़रूरी!

अपने स्मार्ट फोन के कवर को ज़रूर निकले चार्जिंग करने से पहले। कई बार फ़ोन से कवर ना निकालने के कारण चार्जिंग पिन अच्छे से नहीं लगती है। इसलिए याद से अपने फ़ोन के कवर को ज़रूर निकाले। आपका फ़ोन चार्जिंग होते समय काफी गर्म हो जाता है। इसीलिए  फ़ोन कि बैटरी के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए फ़ोन का कवर निकाले। Apple Company हमेशा अपने यूजर्स को संदेश देती है, की फ़ोन चार्जिंग पे रखने से पहले अपने फ़ोन का कवर ज़रूर निकाले। 

Third party app से बचे।

किसी भी ऐसे ऐप का इस्तेमाल ना करें जिससे आपके फ़ोन की बैटरी बढ़ती हो। ऐसा करने से आपकी बैटरी को नुकसान भी हो सकता है। आप चाहे तो फ़ोन में जो पहले से ऐप है उसका इसतेमाल कर सकते है।

फीसदी कम हो तब ही फ़ोन चार्जिंग पर रखे।

15% जब फ़ोन में चार्जिंग बाकी हो तब ही आप फ़ोन चार्जिंग पर रखे। कुछ लोग तो बार-बार फ़ोन चार्जिंग में लगाते है। इससे आपका फ़ोन ओर चार्जर दोनो के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

फेक पावर बैंक (Fake power bank) का ना करें उपयोग।

बाज़ार में भिन्न – भिन्न प्रकार के पावर बैंक (powerbank) मिलते है। गलती से भी वो ना खरीदे इससे आपकी बैटरी की लाइफ जल्दी खत्म हो सकती है। अक्सर वैसे पावर बैंक दो दिन चलते है, बाद में बंद हो जाते है। यही कारण है, की पावर बैंक कोई सबसे अच्छी कंपनी का ही होना चाहिए। 

क्या आपके मोबाइल बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है?

READ  आपके दिल का ख्याल रखेंगे यह Gadgets एवं Apps और अपनाएँ यह घरेलू नुस्खे!

कई ओर बातों का भी रखें खयाल।

  • ज़रूरत से ज़्यादा देर फ़ोन चार्जिंग पर ना रखें, ऐसा करने से फ़ोन Blast भी हो सकता है। 
  • जब 100% चार्जिंग हो जाए तब ही फ़ोन चार्जिंग पर से निकले।
  • एक सुरक्षित जगह पे फ़ोन चार्जिंग किया करें।